NEET PG Counselling Dates जारी, 4 चरणों में पूरी होगी काउंसलिंग

लगभग एक साल के लम्बे इंतज़ार के बाद आखिरकार NEET PG Counselling Dates आ गए. मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ने अपने अधिकारिक वेबसाइट पर शेड्यूल डाल कर इसकी जानकारी दी. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, मनसुख मंडविया ने ट्वीट कर के काउंसलिंग शुरू होने की तारीख बताई थी.

4 राउंड में पूरी होगी प्रक्रिया

MCC द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, काउंसलिंग की प्रक्रिया 4 राउंड में पूरी की जाएगी। Medical Counselling Committee ने इसकी प्रक्रिया के नियमों में कुछ जरुरी बदलाव भी किये हैं, जो इस बार की काउंसलिंग में लागू होंगे। पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 12 जनवरी से शुरू होंगे, डॉक्टर्स 17 जनवरी तक पंजीयन करा सकते हैं. काउंसलिंग के बाद, कॉलेज और सीटों का चुनाव कर सकेंगे।

NEET PG Counselling Dates

NEET PG Counselling Dates

  • राउंड-1 : 12 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे और पूरी प्रक्रिया से 28 जनवरी, 2022 तक पूरी होगी
  • राउंड-2 : 03 फ़रवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। साथ ही 19 फरवरी, 2022 तक दूसरे राउंड की काउंसलिंग पूरी करनी होगी।
  • मॉप-अप राउंड : 24 फरवरी रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे और शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट को 06 मार्च, 2022 तक कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।
  • स्ट्रेट राउंड : सभी राउंड के पुरे होने के बाद अगर सीटें रिक्त होने पर घोषित किया जाएगा।

Read More – बिहार में कोरोना के कहर के बीच कैसे होगी परीक्षा

रेजिडेंट डॉक्टर्स ने की थी हड़ताल

इससे पहले बता दें कि काउंसलिंग प्रक्रिया में हो रही देरी के कारण रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल की थी. इस हड़ताल में राजधानी दिल्ली के कई सरकारी हॉस्पिटल से डॉक्टर्स ने हिस्सा लिया था और OPD सेवाएं प्रभावित हुई थी. NEET PG Counselling में देरी एक एक अन्य कारण, सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई भी थी. देश की उच्चतम न्यायलय ने EWS Reservation मामले में सुनवाई करते हुए बीते 6 जनवरी को अपना फैसला सुनाया था. जिसके बाद से काउंसलिंग प्रक्रिया में तेजी आयी.

अन्य खबरों के लिए बने रहें, The Khabri Live के साथ