1 फ़रवरी से बदल जायेंगे SBI PNB और BoB के नियम, ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा असर

अगर आप SBI PNB और BoB के बैंक खाताधारक हैं तो 1 फ़रवरी से होने वे बदलावों के बारे में जानना आपके लिए जरुरी है. इन बैंकों में चेक क्लियरेंस से लेकर पैसे ट्रान्सफर करने के नियम में बड़ा चेंज हुआ है. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ़ इंडिया (BoB) ने कुछ समय पहले से ग्राहकों को इन नए नियमों की जानकारी दे दी थी.

PNB ग्राहकों को देना होगा 250 रूपये फाइन अगर

मान लीजिये आपकी महीने की किश्त आपके पंजाब नेशनल बैंक वाले अकाउंट से चल रही है. अगर किसी कारण से ये डेबिट फेल होता है या आपके अकाउंट में पर्याप्त पैसे नहीं है तो आपको 250 रूपये फाइन के रूप में देने पड़ेंगे. पहले ग्राहकों को 100 रूपये देने होते थे.

इसके अलावा डिमांड ड्राफ्ट कैंसिल होने पर अब 100 रूपये की जगह 150 रुपये देने होंगे. बैंक ने इसके बारे में पहले से ही ग्राहकों को जानकारी दे दी थी.

Tech Update – What is Metaverse : इन्टरनेट का भविष्य, क्यों है ये इतना खास

1 फरवरी से SBI में क्या होंगे नियम

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहकों के लिए IMPS करना थोडा महंगा हो गया. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, SBI ग्राहकों को अब 2 लाख से 5 लाख के स्लैब में ट्रान्सफर करने के लिए 20 रूपये चार्ज के साथ GST चार्जेज भी देने होंगे.

Read More – NEET PG Counselling Dates जारी, 4 चरणों में पूरी होगी काउंसलिंग

BoB में बदल जायेंगे चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम

बैंक ऑफ़ बडौदा ने चेक क्लीयरेंस के नियमों में बदलाव करते हुए अब कन्फर्मेशन को अनिवार्य कर दिया है. यानि कि अब ग्राहकों को चेक से जुडी जानकारी पहले बैंक को भेजनी होगी. बैंक के ओर से कन्फर्मेशन मिलने के बाद ही चेक क्लियर हो पायेगा. अन्यथा, चेक वापिस भेज दिया जायेगा. ग्राहक को चेक के लिए Positive Pay System मानना होगा.

SBI PNB और BoB के नए नियमों के बारे में ग्राहक

ग्राहकों की मानें तो नए नियमों से उन्हें थोड़ी परेशानी उठानी पड़ेगी. हालाँकि बैंकों को इन नियमों के बारे में अपने कस्टमर्स को बताना होगा, जिससे उनकी दुविधा दूर हो पाए.

आप हमें अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर भी फॉलो कर सकते हैं.

One thought on “1 फ़रवरी से बदल जायेंगे SBI PNB और BoB के नियम, ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा असर

Comments are closed.