5G In India : जानिए वो सब कुछ जो है आपके लिए जरुरी

the khabri live 5G in India
File Photo

The Khabri Live: भारत में 5G तकनीक के ट्रायल को मंजूरी मिल गयी है. अब तेज इन्टरनेट के दीवानों का सपना जल्द ही साकार होने वाला है. इस ट्रायल को केवल शहरों तक ही नहीं सीमित रखा गया है. 5G in India ट्रायल में शामिल होने वाली कंपनियों को इस तकनीक का परीक्षण ग्रामीण इलाकों में भी करना होगा. बता दें कि 5G इन्टरनेट की मांग लम्बे समय से भारत में की जा रही थी.

5G in India के बाद गिरेंगे इन्टरनेट के दाम?

ये सवाल आज हर कोई पूछ रहा है. क्या भारत में 5G तकनीक के बाद इन्टरनेट के कीमतों में कोई कमी आएगी या नहीं?

इस सवाल का ठीक-ठाक जवाब अभी देना जल्दबाजी होगी. हालाँकि एक्सपर्ट्स की मानें तो 5G in India के लिए नए सिरे से टावर का जाल बुनना पड़ सकता है, साथ ही भारत में इन्टरनेट की कीमत दुनिया भर में सबसे कम कीमत हैं. ऐसे में इन्टरनेट के दाम में गिरावट देखने की उम्मीद कम ही है. टेलिकॉम कम्पनियाँ ग्राहकों को लुभाने के लिए कुछ ऑफर्स दे सकते हैं, लेकिन इसकी उम्मीद भी कम ही है.

5G से पड़ेगा कुछ फर्क ?

5G तकनीक अभी के 4G तकनीक से कम से कम 100 गुना तेज होगा. तेज इन्टरनेट अब केवल ऑनलाइन मनोरंजन यानि youtube और netflix तक ही सीमित नहीं रह जायेगा. 5G in India आने से इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स , सेल्फ ड्राइविंग कार और अन्य चीजें आम हो जाएँगी. आसन भाषा में कहें तो, तेज इन्टरनेट आम लोगों की जिन्दगी को आसान करने की और एक मजबूत कदम साबित होगा. अभी केवल चीन ही 5G तकनीक को कॉमर्शियल तरीके से यूज़ कर रहा है.

Read more- Bihar में Lockdown, मुख्यमंत्री बुला रहे हैं प्रवासी बिहारियों को वापस ?

कौन-सी कम्पनियां करेंगी ट्रायल

भारत में 5G इन्टरनेट की तकनीक के ट्रायल को लेकर Airtel, Jio, MTNL, Vodafone, और Idea ने आवेदन दिए हैं. इसके लिए किसी भी चीनी कंपनी को एंट्री नहीं दी गयी है. भारत के इस कदम की तारीफ कई देशों ने की है. 5G in India ट्रायल के लिए टेलिकॉम कम्पनियों ने नोकिया, सैमसंग,जैसी कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है.

खबर पर आपकी क्या राय है हमें जरुर बताएं.

अन्य खबरों के लिए हमारा Facebook पेज लाइक कर सकते हैं, Twitter या Instagram पर फॉलो कर सकते हैं. साथ ही हमें youtube पर सब्सक्राइब करें.